Top 10 Most Popular Seasonal Holidays Around the World

Top 10 Most Popular Seasonal Holidays Around the World

छुट्टियों का मौसम वह समय होता है जब दुनिया भर में लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ जश्न मनाते हैं। हालाँकि, दुनिया के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं जहाँ छुट्टियाँ सिर्फ जश्न मनाने के समय से कहीं अधिक हैं। यहां, हम दुनिया भर में कुछ सबसे लोकप्रिय मौसमी छुट्टियों पर एक नज़र डालेंगे।

Here is the list of Top 10 Most Popular Seasonal Holidays Around the World

1. Christmas

Christmas

क्रिसमस एक छुट्टी है जिसे दुनिया भर के ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है। यह यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाता है और आमतौर पर दावत, उपहार देने और पारिवारिक समारोहों द्वारा चिह्नित किया जाता है। क्रिसमस चिंतन का भी समय है। कई लोगों के लिए, यह पिछले वर्ष पर विचार करने और आने वाले वर्ष के लिए संकल्प निर्धारित करने का समय है। यह हमें मिले आशीर्वादों पर विचार करने और अपने अनेक आशीर्वादों को गिनने का समय है। क्रिसमस वास्तव में धन्यवाद देने का समय है।

 

2. Diwali

Diwali

दिवाली रोशनी का एक हिंदू त्योहार है जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। यह हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण छुट्टियों में से एक है और आमतौर पर दावत, सजावट और आग जलाकर मनाया जाता है। दिवाली उपहारों के आदान-प्रदान और दावतों और पार्टियों की मेजबानी करने का भी समय है। परिवार और दोस्त छुट्टी मनाने के लिए एक साथ मिलेंगे, अक्सर उपहारों का आदान-प्रदान करेंगे और विशेष दिवाली भोजन खाएंगे।

 

3. Carnaval

Carnaval

कार्निवल एक प्री-लेंटेन त्योहार है जो दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाता है। इसे आम तौर पर परेड, वेशभूषा और पार्टियों द्वारा चिह्नित किया जाता है। कार्निवाल आत्मचिंतन और परंपरा का भी समय है। जब हम जश्न मनाते हैं, तो हम अक्सर उस वर्ष के बारे में सोचते हैं जो बीत चुका है और हम आने वाले वर्ष में क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं। कई लोगों के लिए, कार्निवल उनकी विरासत और संस्कृति पर विचार करने का समय है। यह एक साथ आने और उन चीजों का जश्न मनाने का समय है जो हमें अद्वितीय बनाती हैं।

 

4. Día de Los Muertos

Día de Los Muertos

डिया डे लॉस मुर्टोस, या मृतकों का दिन, एक मैक्सिकन अवकाश है जो उन लोगों के जीवन का जश्न मनाता है जिनका निधन हो गया है। यह परंपरागत रूप से परिवार और दोस्तों के लिए अपने प्रियजनों को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए एक साथ आने का समय है।

 

5. HanukkahHanukkah

हनुक्का एक यहूदी अवकाश है जो यरूशलेम में पवित्र मंदिर के पुनर्समर्पण की याद दिलाता है। यह आम तौर पर मोमबत्तियाँ, उपहार और लट्टे और सुफ़गानियोट जैसे खाद्य पदार्थों की रोशनी के साथ मनाया जाता है। हनुक्का के सबसे अनोखे पहलुओं में से एक यह है कि टोरा में इसका उल्लेख नहीं है। बल्कि, इसका उल्लेख मैकाबीज़ की किताबों में किया गया है, जो हिब्रू बाइबिल का हिस्सा नहीं हैं। इससे कुछ लोगों का मानना ​​है कि हनुक्का मूल रूप से एक धार्मिक अवकाश नहीं था, बल्कि एक राजनीतिक अवकाश था। हनुक्का भी देने का समय है। यहूदी दान में धन दान करते हैं और प्रियजनों को उपहार देते हैं। यह छुट्टियों की भावना के अनुरूप है, जो हमारे पास जो कुछ है उसके लिए धन्यवाद देने के बारे में है।

 

6. Easter

Easter

ईस्टर दुनिया भर के ईसाइयों द्वारा मनाया जाने वाला एक मौसमी अवकाश है। यह अवकाश यीशु के मृतकों में से पुनरुत्थान की याद दिलाता है। ईस्टर आमतौर पर अप्रैल या मई की शुरुआत में पड़ता है और इसमें अंडा शिकार, ईस्टर अंडे और बनी खरगोश शिकार जैसे उत्सव मनाए जाते हैं। ईस्टर दुनिया में सबसे अधिक मनाई जाने वाली मौसमी छुट्टियों में से एक है। यह परिवारों के लिए एक साथ इकट्ठा होने और यीशु मसीह के पुनरुत्थान का जश्न मनाने का समय है। ईस्टर ईसाई आस्था पर चिंतन करने का भी समय है। दुनिया भर में लाखों लोग धार्मिक सेवाओं में भाग लेकर या पारंपरिक ईस्टर भोजन और पेय का आनंद लेकर ईस्टर मनाते हैं। यह नए जीवन और वसंत लेकर आने वाली आशा का जश्न मनाने का भी समय है।

 

7. Eid al-Fitr

Eid al-Fitr

ईद-उल-फितर एक मुस्लिम अवकाश है जो उपवास के इस्लामी महीने रमजान के अंत का प्रतीक है। यह आमतौर पर दावतों, पारिवारिक समारोहों और जरूरतमंदों को उपहार देने के साथ मनाया जाता है। रमज़ान चिंतन और आध्यात्मिक विकास का महीना है, और विस्तार से, दूसरों की जरूरतों के बारे में सोचने का समय है। कुरान मुसलमानों से गरीबों और जरूरतमंदों को दान देने के लिए कहता है और ईद-उल-फितर ऐसा करने का सही मौका है।

 

8. Thanksgiving

थैंक्सगिविंग संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ग्रेनाडा, सेंट लूसिया और लाइबेरिया में विभिन्न तिथियों में मनाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय मौसमी छुट्टियों में से एक है। थैंक्सगिविंग डे मनाने और दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए परिवार एक साथ आते हैं। थैंक्सगिविंग जीवन में आशीर्वादों को प्रतिबिंबित करने और हमारे पास जो कुछ भी है उसकी सराहना करने का समय है। थैंक्सगिविंग से जुड़ी कई परंपराएं हैं, जैसे टर्की, स्टफिंग, क्रैनबेरी सॉस, कद्दू पाई और शकरकंद।

 

9. Lunar New Year

Lunar New Year

चंद्र नव वर्ष कई एशियाई देशों में मनाया जाता है। यह नए साल का स्वागत करने और नए चंद्र चक्र की शुरुआत का जश्न मनाने का समय है। चंद्र नववर्ष है। चीनी नव वर्ष एक पारंपरिक चीनी अवकाश है जो चंद्र नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। यह आमतौर पर पटाखों, दावतों और उपहारों के आदान-प्रदान के साथ मनाया जाता है। चंद्र नव वर्ष का जश्न मनाने के अलावा, चीनी नव वर्ष बीत चुके वर्ष पर चिंतन करने और आने वाले वर्ष के लिए लक्ष्य निर्धारित करने का भी समय है। यह परिवार और दोस्तों के साथ रहने और परंपरा के महत्व को याद करने का समय है।

 

10. New Year’s Eve

नए साल की पूर्वसंध्या पिछले साल को प्रतिबिंबित करने और नए साल के लिए संकल्प निर्धारित करने का समय है। यह परिवार और दोस्तों के साथ जश्न मनाने और आतिशबाजी देखने के लिए देर तक जागने का भी समय है। कई लोग पार्टी करके या दोस्तों के साथ बाहर जाकर जश्न मनाते हैं। कुछ लोग नए साल की पूर्व संध्या पर रुकना और फिल्म देखना पसंद करते हैं। आप जो भी करें, सुनिश्चित करें कि यह एक उत्सवपूर्ण और ख़ुशी का अवसर हो!